Monday, April 15, 2019

दुनियां की 7 ऐसी जगह जहाँ ग्रेविटी नही है ! आईये जानते है

धरती के वायुमंडल से बाहर यानि अन्तरिक्ष में जाने के बाद आपको ग्रेविटी यानि गुरुत्वाकर्षण नहीं मिलेगा, ग्रेविटी ही एक ऐसी चीज है जिस की वजह से हम धरती पर रह पाते है। अगर गुरुत्वाकर्षण नहीं होता तो हमारा धरती पर चलना भी असंभव हो जायेगा, आम तौर पर सभी लोग यही जानते है की धरती पर ग्रेविटी है।
आज में आपको धरती पर मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताऊंगा जहा आपको ग्रेविटी का जी तक देखने को नही मिलेगा आपको बता दे की इन जगहों पर गुरुत्वाकर्षण काम ही नही करता इन जगहों पर किसी भी चीज को निचे गिराने पर वो निचे नही गिरती बल्कि उपर की तरफ आती है। धरती की इन जगहों पर किसी भी प्रकार का गुरुत्वाकर्षण बल नही लगता है, और इन जगहों पर किसी चीज को उपर उछाली जाए तो वो निचे नही गिरती है आईये जानते है इन जगहों के बारे में।
Mystery spot, Santa Cruz, California

कैलिफ़ोर्निया की इस जगह को 1939 में शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा खोजा गया था। और 1940 में जोर्ज प्रेथर के जरिये लोगो के लिए खोला गया था, उनका कहना है की जब उन्होंने इस जगह को  ढूंढा था  तब उनको लगा था की यहाँ पर कुछ अलग तरह की ताकते काम करती है। उनका दावा था की यहाँ के चुम्बकीये छेत्र कुछ अलग ही प्रकार से काम करते है, या चुम्बकीये छेत्र 150 वर्गफीट गोलाकार छेत्र में देखने को मिलती है जिसे मिस्ट्री स्पॉट भी कहा जाता है। यहाँ पानी का उपर की तरफ बहना, मेग्नेटिक कम्पास का अजीबोगरीब तरह से काम करना, किसी चीज को निचे की तरफ गिराया जाये तो उसका उपर की तरफ जाना, वहीँ इस जगह पर आप बिना गिरे किसी एक एंगल पर खड़े भी हो सकते है।
Magnetic Hill, Ladakh

सोचिये अगर किसी जगह आप रात को अपनी गाड़ी खड़ी कर दे और सुबह जब उठे तो आपको आपकी गाड़ी वहां दिखाई न दें, तो फिर क्या बीतेगा आप पर। आप पहली बार तो यही सोचेंगे की किसी ने आपकी गाड़ी चोरी कर ली लेकीन आप लदाख की इस रहस्यमयी पहाड़ी के आसपास अपनी गाड़ी पार्क करते हैं और सुबह आपको अपनी गाड़ी नहीं मिले तो समझ लीजिये किसी चोर ने नहीं बल्कि पहाड़ी ने आपकी गाड़ी को उपर खींच लिया। ये सब यहाँ पर कैसे होता है आज तक ये रहस्य बना हुआ है। वैज्ञानिको का मनना है की इस पहाड़ी में चुम्बकीय शक्ति है जो गाडियों को लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से खिंच लेती है। अगर आप इस पहाड़ी की ढलान पर अपनी गाड़ी न्यूटल में खड़ी कर दें तब भी वो जस की तस खड़ी रहेगी जब की किसी अन्य पहाड़ियों पर ऐसा किया तो गाडी तेज़ी से निचे चली जाएगी। वैज्ञानिकों का मनना है की गुरुद्वारा पठार साहिब के निकट इस पहाड़ी में ग़जब की चुम्बकीय शक्ति है इस पहाड़ी की इस चुम्बकीय शक्ति से आसमान में उड़ने वाले जहाज भी बच नही पाते है। इस मेग्नटिक हिल से होकर विमान उड़ा चुके कई पायलटो को दावा है की इस पहाड़ी के उपर से जहाज गुजरते वक़्त उसमे हल्के झटके महसूस किये जाते है, इस लिए जानकार पायलट इस  छेत्र में प्रवेश करने से पहले ही विमान की गति बढ़ा लेते है ताकि विमान को चुम्बकीय प्रभाव से बचाया जा सके।
Waterfall, Pune 

आपको ये जानकर हैरानी होगी की इस दुनिया में उल्टा बहने वाला झरना भी मौजूद है। इस झरने से पानी निचे की और न गिरकर उपर की और चढ़ता है। महारास्ट्र के पुणे में ये झरना मौजूद है ऐसा लगता है की यहाँ ग्रेविटी काम ही नही करती, लेकिन वैज्ञानिकों का मनना है की पहाड़ के निचे से काफी तेज़ हवा के कारन झरने का पानी उपर की तरफ आता है।
St. Ignace Mystery Spot, Michigan

1950 में जब कुछ लोग सर्वे कर रहे थे तब अचानक से रहस्मयी तरीके से उनके उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया । तब उन्होंने इस जगह पर पूरा सर्वेक्षण किया तो उन्होंने पाया की ऐसा सिर्फ 300 वर्ग फीट के एरिया में ही हो रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं इस जगह में जानवर भी आने से परहेज़ करते है। यहाँ पर भी गुरुत्वाकर्षण न होने के कारण बहुत सी विचित्र घटनाये सामने आती है जैसे दिवार पर सीधा खड़ा होना और कई प्रकार के करतब भी लोग यहाँ कर सकते है, जैसे कुर्सी को दिवार पर लगाकर बैठना जिस में कुर्सी के 2 पैर दिवार पर होंगे और आप हवा मे, हैं न विचित्र। और काफी देर यहाँ पर रुकने से आपको लगेगा की आपका सर हल्का हो रहा है।
Cosmos Mystery Area, Rapid City

रैपिड सिटी के कॉसमॉस मिस्ट्री एरिया के आसपास आपको कुछ पेड़ दिख जायेंगे जो रहस्मय तरीके से इस मिस्ट्री एरिया की तरफ झुके हुए है। मिस्ट्री स्पॉट की तरह तरह यहाँ भी आप एक एंगल से खड़े हो सकते हो और पानी गिराने पर वो उपर की तरफ भी जायेगा, इतना ही नहीं ऊँचाई पर जाने से ये जगह भी बदलती हुई नज़र आती है।
Spook Hill , Florida

इस हैरत अंगेज़ पहाड़ी पर गाड़िया अपने आप ही पहाड़ के उपर की तरफ खिंची चली जाती है। जी हाँ और यहाँ पर इसी वजह से काफी पर्यटक भी आते रहते है, जो भी यहाँ आता है वो इस इलाके के शुरू होते ही अपनी गाड़ी को बंद करके या फिर उसे न्यूटल कर के अपनी गाड़ी के उपर जाने के करिश्मे को अपनी आँखों से देखता है।
Hoover Dam, USA

इंजीनियर्स के बेजोड़ दिमाग का नतीजा है ये अमेरिका का हुवर डैम इस डैम से चीजे निचे फैंकने पर वो उपर की तरफ तैरने लगती है। अमेरिका का ये हुवर डैम उन जगहों में से एक है जहाँ ग्रेविटी सिस्टम काम नही करता। ये डैम 1939 में बनाया गया था, इस डैम पे अगर आप पानी निचे की और गिराते है तो वो पानी उपर की तरफ जाता है न की निचे। ये करिश्मा देखने के लिए यहाँ पर्यटक दूर दूर से आते है और इस हैरत अंगेज नज़ारे को देखते है।

तो दोस्तों ये थी हमारी धरती की 7 ऐसी जगह जहाँ गुरुत्वाकर्षण काम नही करता है आपको ये हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये धन्यवाद!
Share This
Previous Post
Next Post

0 comments: